इंटरनेट ट्रैकिंग सिस्टम के बारे में सच्चाई
What is Internet Tracking, Internet tracking methods
ट्रैकिंग सिस्टम के असंख्य हैं। कुछ 'लैग टाइम' संकेतक होते हैं, यानी किसी वस्तु द्वारा बार कोड या चोक पॉइंट या गेट के लिए एक बिंदु पार करने के बाद डेटा एकत्र किया जाता है। [१] अन्य लोग ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की तरह 'रियल-टाइम' या रियल-टाइम के पास होते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि डेटा कितनी बार रिफ्रेश होता है। बार-कोड सिस्टम हैं, जिन्हें आइटम और स्वचालित पहचान (RFID ऑटो-आईडी) को स्कैन करने के लिए एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है। अधिकांश भाग के लिए, ट्रैकिंग दुनिया विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए असतत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम से बनी होती है। यही है, बार-कोड सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद कोड (ईपीसी) सिस्टम से अलग हैं, जीपीएस सिस्टम सक्रिय वास्तविक समय का पता लगाने वाले सिस्टम या आरटीएलएस से अलग हैं उदाहरण के लिए, एक निष्क्रिय आरएफआईडी सिस्टम का उपयोग बक्से को स्कैन करने के लिए एक गोदाम में किया जाएगा। एक ट्रक पर लोड किया जाता है - फिर ट्रक को खुद की सुविधाओं और सॉफ़्टवेयर के साथ जीपीएस का उपयोग करके एक अलग सिस्टम पर ट्रैक किया जाता है।
तृतीय पक्ष विज्ञापन क्या है?
यह कैसे काम करता है? उपयोगकर्ताओं के रूप में हमारे साथ शुरू करते हैं। आप जिस वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, उसके पास आपके पास मौजूद सामग्री है। हालाँकि इस सामग्री के लिए धन की आवश्यकता होती है। अधिकांश वेबसाइट अपने आगंतुकों के लिए विज्ञापन प्रदान करती हैं। इनमें से कुछ विज्ञापन वेबसाइट के बाहर विभिन्न स्रोतों से आते हैं।
दूसरे शब्दों में, थर्ड-पार्टी सर्वर रिमोट स्टोरेज हैं। ट्रैकिंग सिस्टम वास्तव में एक रणनीति है। एक छोटी कुकी के साथ कंपनी लोगों की वरीयताओं, रुचियों और उन विषयों को खोज सकती है, जिनका वे अनुसरण करना पसंद करते हैं। यनी हम इंटरनेट पर जो भी सर्च करते हैं इंटरनेट हमारी रूचि के बारे में जान जाता है और वो हमे जब भी हम google ओपन करते है तो गूगल हमे track करके उसी से रेलेटेड ऐड दिखाता हैं
इसलिए, एक वेब ब्राउज़र एक मेजबान(मेहमानदारी,) भूमिका निभाता है। वेबसाइट को सामग्री प्रदर्शित करने के लिए कुकीज़ को स्वीकार करने के लिए ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। वेब सर्वर ब्राउज़र को एक अलग कुकी प्रदान करता है। कुकी में नवीनतम आंकड़े लागू करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होती है।
जब आप कुछ असामान्य देखते हैं, जिसे आपने खोजा होगा या उस पर क्लिक किया होगा, तो यह वास्तव में एक तीसरी पार्टी है जो आपको पहले की तरह कई विज्ञापन देती है, और यह सब आपके व्यवहार पर निर्भर करता है। आपके व्यवहार के बाद आपके वेब ब्राउज़र फ़ाइलों के अंदर एक कुकी रखी गई है। एक कुकी एक होम सर्वर से जुड़ती है।
एक कुकी क्या है
कुकीज़ छोटी फाइलें हैं, जिनमें संख्याओं और विभिन्न वर्णों की एक स्ट्रिंग है। प्रत्येक वेबसाइट एक सर्वर से जुड़ी होती है। सर्वर को एक हार्ड डिस्क के रूप में देखा जा सकता है जहां सभी फ़ोल्डर और फाइलें संग्रहीत हैं। एक कुकी, इसलिए, एक फ़ोल्डर है। अपने छोटे आकार के बावजूद वे सर्वर से वेब ब्राउज़र में स्थानांतरित नहीं करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अन्यथा उपयोगकर्ता बस छोड़ने का फैसला कर सकता है।
कुकी विभिन्न जानकारी संग्रहीत करती है जो कंपनी को एक अलग समझ देगी। जब कोई कुकी घर का सर्वर छोड़ती है, तो उसका डेटा शामिल होता है:
- कुकी मूल्य
- कुकी नाम
- समाप्ति तिथि
- कुकी विधि।
इसके विवरण के आधार पर, यह केवल अपने होम सर्वर से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है, और जब यह समाप्त हो जाएगा तो वापस आ जाएगा।
इस बीच, कुकी मेजबान (मेहमानदारी,)के व्यवहार के बारे में डेटा एकत्र करेगी। प्रत्येक वेबसाइट जिसे उपयोगकर्ता ने देखा है, लिंक, तस्वीरें जो उसने क्लिक की हैं। उपयोगकर्ता के व्यवहार और व्यवहार के आधार पर, एक मानक कुकी शामिल हो सकती है:
- कंप्यूटर मास्टर्स पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापि Operating System Installation on Computer Masters
- प्रोसेसर प्रकार Processor type
- इंटरनेट ब्राउज़र संस्करण और संस्करण - Internet browser version and version
- प्लगइन्स / एक्सटेंशन / एक्सटेंशन की सूची - list of plugins / extensions / extensions
- स्थिति का पालन न करें - Do not follow the situation
- प्रकाशक की साइट पर व्यवहार - Behavior on publisher site
- कीवर्ड शामिल हैं - Contains keywords
- स्क्रीन समायोजन - Screen adjustment
- फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार Font and font size
- स्थान स्थान - Location Location
- भाषा: हिन्दी - Language: Hindi
- समय सीमा - time limit
- आईपी पता IP Address
- रेफरर URL - Referrer URL
- URL का अनुरोध किया URL requested
- वेबसाइट पर जाते समय क्रेडिट कार्ड का विवरण। Credit card details when visiting the website.
कंपनियां निश्चित समय के बाद कुकी को समाप्त करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य हैं। कुकी को घर के सर्वर में एकत्र करने और स्थानांतरित करने का डेटा ज्यादातर मामलों में 24 महीनों के लिए संग्रहीत किया जाता है। कुछ कंपनियां बहुत लंबे समय तक डेटा रखती हैं। डेटा बहुत लंबे समय से मिल रहा है, और यह संभव है कि अतीत से आपकी कुछ जानकारी अभी भी ऑनलाइन है। इसके अलावा, ब्लैक वेब मार्केट के अपराधी डेटा ट्रैक कर रहे हैं। और यही कारण है कि कई साइबर सुरक्षा कंपनियां "इंटरनेट भूल नहीं जाती" शब्द का उपयोग करती हैं।
मेरे अलावा और कौन ऑनलाइन है?
प्रत्येक उपयोगकर्ता अलग-अलग रुचियों और प्रथाओं के साथ भिन्न होता है। आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट की पृष्ठभूमि में एक या दो ट्रैकर हैं। सभी कुकीज़ में आपका वेब ब्राउज़र शामिल नहीं है, हालांकि, वे अभी भी अपने विज्ञापन के प्रदर्शन का परीक्षण कर रहे हैं।
यदि आप विभिन्न कंपनियों की गोपनीयता नीति को देखते हैं तो आप सबसे लंबा पाठ देख सकते हैं। अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने कभी नहीं पढ़ा कि क्या पता चला है। प्राप्त आंकड़ों के बीच गोपनीयता नीति भागीदारों और अन्य तथ्यों की एक सूची जोड़ती है।
यह वह वेबसाइट नहीं हो सकती है जिस पर आप जा रहे हैं, लेकिन तीसरे पक्ष के सहयोगी। आपके द्वारा देखी गई वेबसाइट द्वारा एकत्र की गई जानकारी बाद में साझा की जाती है। इनमें शामिल हो सकते हैं: तीसरे पक्ष के भागीदार, जैसे विपणक, एकीकरण भागीदार, पिक्सेल साझेदार और पुनर्विक्रेता।(Marketers, integration partners, pixel partners and resellers.)
जबकि आमतौर पर यह माना जाता है कि केवल विज्ञापन कंपनियां ही ऑनलाइन अनुयायी होती हैं, लेकिन कुछ अन्य ऑनलाइन संगठन हैं जो समान काम करते हैं।
डेटा ब्रोकर और डेटा माइनर्स Data Broker and Data Minors
डेटा ब्रोकरों ने स्टॉक और बॉन्ड के बजाय डेटा का कारोबार किया। डेटा विक्रेता स्वतंत्र जांचकर्ता के रूप में वही लोग हैं। ये लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन डेटा एकत्र करते हैं।
वास्तव में वे क्या इकट्ठा कर रहे हैं? डेटा ब्रोकर अक्सर खुद को डेटाबेस विक्रेताओं या डेटा एनालिटिक्स फर्मों के रूप में संदर्भित करते हैं। वे उपभोक्ता के रूप में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं।
एक ऑनलाइन संग्रह किसी भी सुराग या जानकारी की खोज करता है जो उस व्यक्ति की पहचान कर सकता है और उनके हितों या रुचियों का वर्णन कर सकता है। एक अलग और विस्तृत रिपोर्ट अधिक महंगी है।
ऑफ़लाइन डेटा कुछ ऐसा है जो आसानी से उपलब्ध नहीं है। इसमें पुलिस रिपोर्ट या अन्य आधिकारिक जानकारी शामिल है। अधिकांश डेटा ब्रोकर किसी व्यक्ति को अपनी ओर से वह जानकारी प्राप्त करने के लिए भुगतान करेंगे।
जिज्ञासु उपयोगकर्ता अपना डेटा खरीदते हैं। परिणाम बताते हैं कि वे लगभग $ 50 के लिए औसत व्यक्ति का डेटा बेच रहे हैं। यह सब विवरणों की संख्या पर निर्भर करता है। कुछ ने पुष्टि की है कि सब कुछ विस्तार से है, जबकि अन्य के पास वह जानकारी विकृत है।
ये रिपोर्टें क्या कहती हैं?
- नाम
- गली का पता
- लिंग
- मेल पता
- संचार खातों
- पसंद
- मनोरंजन
- हाल की खोजें या पसंद
- ऋण
- संपत्ति रिकॉर्ड
- अदालत के अभिलेख
- ड्राइविंग और मोटर वाहन लाइसेंस
- जनगणना डेटा
- जन्म प्रमाण - पत्र
- विवाह लाइसेंस
- तलाक के रिकॉर्ड
- शौक और मनोरंजन की पुस्तकों के राज्य रिकॉर्ड
- मतदाता पंजीकरण विवरण
- विनाश रिकॉर्ड
बड़ी कंपनियों के साथ भी डेटा विक्रेता अपनी एकत्रित जानकारी दूसरों के साथ साझा करते हैं। उनकी एक निकास सेवा है। उनकी वेबसाइट से डेटा को स्थायी रूप से हटाने पर प्रति वर्ष $ 129 खर्च होता है।
डाटा माइनिंग कंपनियां बहुत ही समान हैं। फर्म बहुत सारे डेटा एकत्र करते हैं और कच्चे माल का विश्लेषण करते हैं। डेटा माइनिंग एनालिटिक है
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